क्या सुपरमैन के किरदार पर सच में किसी तरह का श्राप है? Story Behind The Famous Superman Curse


सुपरमैन दुनिया के सबसे प्रसिद्ध सुपर हीरो में से एक है, जिस पर कई टीवी सीरीज मूवी और कार्टून बने हुए हैं। शायद ही कोई ऐसा होगा जो सुपरमैन को नहीं जानता होगा। परंतु क्या आप जानते हैं, लोगों को बचाने वाला यह सुपरहीरो यह कैरेक्टर एक बहुत ही खतरनाक श्राप से भी जुड़ा हुआ है। माना जाता है, कि इस श्राप ने कई लोगों की जान ली है।


सन 1933 में दो के हाई स्कूल छात्रों द्वारा बनाया गया यह चरित्र एक आइकोनिक कैरेक्टर बन गया। और यह कहना भी कुछ गलत नहीं होगा की इस की अपार सफलता के बाद ही सुपर हीरो शैली की शुरुआत हुई है।
सन 1938 में यह कैरेक्टर इसके निर्माता जेरी सीगल और जौइ शुस्टर के द्वारा डीसी कॉमिक्स को बेचा गया था। जिसके बाद जल्दी ही यह कॉमिक बुक में दिखना शुरु हो गया इसके बाद यह रेडियो, टीवी सीरियलों, एनिमेटेड मूवीस, अखबारों, वीडियो गेम सहित अन्य कई लाइव एक्शन मोशन पिक्चरों में भी दिखाई दिया।
प्रत्येक व्यक्ति उसकी पोशाक व उत्पत्ति की कहानी से भलीभांति रुप से परिचित हो गया। और साथ ही उसकी आइकोनिक लाइन बंदूक की गोली से भी तेज गति और उसके सीने पर बना हुआ S का निशान उस कैरेक्टर की पहचान बन गया।

Scary story Behind Superman Curse Most Haunted Movie In The World



लेकिन इसी के साथ अच्छाई की मिसाल वाला यह किरदार अंधविश्वास और डर से भी जुड़ गया, क्योंकि यह माना जाने लगा कि इस किरदार के ऊपर किसी प्रकार का श्राप है। लोगों में यह मांयता इसलिए पैदा हुई क्योंकि जो भी अभिनेता सुपरमैन का किरदार निभाता था, उसके साथ या फिर उस सीरियल से जुड़े हुए लोगों के साथ कुछ दुर्भाग्यपूर्ण घटना होने लगी, जो शायद सिर्फ एक संयोग हो सकती है । परंतु लोगो में यह मान्यता बन गई की सुपर मैन का किरदार किसी श्राप से ग्रसित है, और हॉलीवुड में यहां यह दहशत फैल गई कि अगर कोई व्यक्ति इस किरदार को निभाएगा तो यह श्राप उसका भी शिकार कर लेगा।

श्राप की यह कहानी की शुरुआत जॉर्ज रीव्स की मौत से शुरू हुई जिन्होंने 1951 में आई फिल्म सुपरमैन एंड द मॉल मेन और द एडवेंचर ऑफ सुपरमैन टीवी सीरीज में में मैन ऑफ स्टील का किरदार निभाया था।
अपनी शादी से कुछ ही दिन पहले सन 1959 में रीव्स उनके घर में गोली लगने की वजह से मृत पाए गए। हालकी उनकी यह मृत रहस्यमई थी, क्योंकि बंदूक पर उन की उंगलियों के कोई निशान नहीं थे, फिर भी इस घटना को एक आत्महत्या माना गया।

रीव्स के साथ ही अन्य अभिनेता जिन्होंने रेडियो धारावाहिकों मैं सुपरमैन के चरित्र को निभाया था। यह देखा गया कि वह भी अपने करियर को आगे बढ़ाने व किसी अन्य भूमिका निभाने में असफल रहे।
इसी के साथ एक और प्रसिद्ध अभिनेता क्रिस्टोफर रीव जिन्होंने 1977 से 1987 के बीच चार फिल्मो मैं सुपरमैन का किरदार निभाया था, एक बार क्रॉस कंट्री की प्रैक्टिस में अपने घोड़े से गिर गए जिसके कारण उनकी गर्दन से नीचे का पूरा शरीर पैरालाइज हो गया। इस घटना के लगभग 10 सालों बाद इस परेशानी की वजह से मेरी रीव की हार्ट फेलियर की वजह से मौत हो गई।

ऐसा नहीं है, कि सिर्फ वह अभिनेता जिन्होंने सुपरमैन का किरदार निभाया था वही इस श्राप का शिकार हुए थे। बल्कि वह महिलाएं भी जिन्होंने सुपरमैन की प्रेमिका लुइस लेन का किरदार निभाया था, वह भी इस श्राप की शिकार हुई। श्राप के शिकार के लोग अपना दिमागी संतुलन खोने, करियर के बर्बाद होने, या फिर कुछ बहुत ही बुरी परिस्थितियों जैसे की एक्सीडेंट, आत्महत्या या फिर किसी क़त्ल के शिकार हो कर अपनी जिंदगी से ही हाथ धो बैठे।

कई अभिनेता जिन्होंने टीवी या फिल्मों में सुपरमैन का किरदार निभाया और श्राप का अनुभव नहीं किया वह इसे सिर्फ मूर्खता या बकवास कहते हैं।
आपको क्या लगता है, क्या सुपरमैन की किरदार के साथ सच में कोई श्राप जुड़ा हुआ है? अगर है, तो यह कैसे और क्यों शुरू हुआ? या फिर यह सिर्फ हॉलीवुड में चल रही एक भ्रांति है, जो कि एक दुखद घटना से शुरू हुई थी।

Comments