मौत के देवता का मंदिर जहा जाने से डरते है लोग

मंदिरो में तो लोग पूजा करने जाते है, वह जाने में किस बात का डर यही सोच रहे हो ना? पर लोग इस मंदिर में जाने से डरते है। क्योकि ये मंदिर है, मृत्यु के देवता यमराज का। स्थानिय लोगो का कहना है, कि इस दुनिया में यमराज का सिर्फ यही एक मंदिर है।



यह मंदिर हिमाचल के चम्‍बा के पास बेस एक छोटे से कस्‍बे भारमोर में बना हुआ है। दिखने में यह मंदिर एक घर की तरह ही हैं। पर वहा के लोग इस मृत्यु के देवता के मंदिर में आने से काफी कतराते हैं, और बाहर से ही प्रार्थना करके निकल जाते हैं। स्थानिय लोगो का कहना है, कि इस मंदिर को यमराज के लिए बनाया गया है। और कोई इस मंदिर के अंदर प्रवेश नही कर सकता है।


वे यह भी बताते है, कि इस मंदिर में एक कमरा चित्रगुप्‍त के लिए भी बना हुआ हैं। जो लोगों के अच्छे और बुरे कर्मों का हिसाब अपने पास रखते हैं। और यह भी कहा जाता हैं, कि इस मंदिर में चार छिपे हुए दरवाजे हैं। जो कि सोने, चांदी, तांबे और लोहा के बने हुए हैं।


किसने इंसान ने कितना पाप किया है, इस बात से निर्भर होता है, की वो लोहे के गेट से उसकी आत्मा अंदर जाएगी या सोने के। जिसने अपने जीवन काल में पुण्य किए है, उसकी आत्मा सोने के गेट से होकर जाऐगी। वैसे यम देवता के और भी मंदिर है, उनके बारे में हम फिर कभी बात करेंगे।

Comments